Jharkhand ITI Final Merit list 2024

Jharkhand ITI Final Merit list 2024 : झारखंड औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) में नामांकन के लिए झारखंड सरकार निदेशालय, नियोजन एवं प्रशिक्षण (DET) अर्थात श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग के द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्रकिया 2024 हेतु अधिसूचना जारी कर दिया गया है।इच्छूक उम्मीदवार आईटीआई में एडमिशन के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। झारखंड उद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में नामांकन के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त अंक के आधार पर तैयार मेघा सूची (मेरिट लिस्ट) पर होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

झारखंड औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) में दो मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है जिसमें से पहले मेरिट लिस्ट को जारी किया जा चुका है और उसमें किसी प्रकार का कोई त्रुटि होने पर सुधार का मौका दिया जाता है वही दूसरे मेरिट लिस्ट के आधार पर ही आपका नामांकन किया जाएगा।

Provisional merit list 18.06.2024
Final merit list26.06.2024

Merit सूची का प्रकार

श्रम, रोजगार, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग द्वारा औधोगिक प्रशिक्षण ( ITI ) में नामांकित व्यक्तियों के लिए दो प्रकार की मेधा – नामांकन का निर्माण निम्नरूपेण किया जाएगा:-

(क) कक्षा 8वीं योग्यता मेधा सूची:- जिन श्रेणियों में नामांकन के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता 8वीं कक्षा में योग्यताएं होती हैं, उसके लिए मेधा सूची का निर्माण, आठवीं (8वीं) कक्षा में प्राप्तांक के आधार पर, किया जाएगा। दो या दो से अधिक जन्मों के प्राप्तांक समान होने की स्थिति में उत्तम जन्म तिथि पहले होगी अर्थात् जो उम्र में बड़े होंगें उन्हें मेधा – क्रम में वरीयता दी गई।

(ख) कक्षा 10वीं योग्यता निर्धारित करने के लिए मेधा सूची:- जिन पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता 10वीं कक्षा में निर्धारितता हैं, उनके लिए मेधा सूची का निर्माण, दसवीं (10वीं) कक्षा में प्राप्तांक के आधार पर, किया जाएगा। दो या दो से अधिक उत्तराधिकार के प्राप्तांक समान होने की स्थिति में उनके मेधाक्रम के अनुसार उत्तराधिकार प्रक्रिया का ही अनुसरण किया जाएगा

डॉउनलोड मेधा सूची

छात्र-छात्राएं झारखंड संयुक्त निदेशालय, नियोजन एवं प्रशिक्षण (DET) द्वारा जारी ITI मेघा सूची को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Provisional Merit List 2024Click Here
Final Merit List 2024 (class 8) Click Here
Final Merit List 2024 (class 10) Click Here
Jharkhand iti CounsellingClick Here
Apply links Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment